एशिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी के बारे में 5 बातें जो आप नहीं जानते होंगे

गुजरात मे स्थित रिलायंस इंडस्ट्रीज के अरबपति व्यक्ति मुकेश अंबानी की पत्नी, नीता अंबानी एन तीनों के लिए एक समर्पित माँ हैं और साथ ही मुंबई इंडियंस क्रिकेट टीम की प्रसिद्ध सह-मालिक हैं और भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य और शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए काफी काम करती हैं। ५० बिलियन अमेरिकी डॉलर के पारिवारिक भाग्य के साथ, अम्बानी मूल रूप से भारतीय राजघरानो जेसा ठाठ रखते  हैं।  तो आज के इस आर्टिकल मे बात करनी हे ईशा और आकाश की माता नीता अंबानीजी की पाँच खास बाते।

१. वह इस दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए प्रतिबद्ध है

एशिया की सबसे सफल कंपनियों में से एक, मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज – दूरसंचार, पेट्रोकेमिकल्स, ऊर्जा, कपड़ा, खुदरा और प्राकृतिक संसाधनों जैसे क्षेत्रों में व्यवसायों के साथ एक समूह है – जिसमें बदलाव लाने की शक्ति है। और वह क्या है, इसकी धर्मार्थ शाखा, रिलायंस फाउंडेशन, सभी के बारे में है।

इस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी हैं, जिन्होंने खुद को फाउंडेशन के ग्रामीण परिवर्तन, शिक्षा, स्वास्थ्य और आपदा प्रतिक्रिया के उद्देश्यों के लिए समर्पित किया है। २०१७ में, नीता को रिलायंस फाउंडेशन की खेल के प्रति प्रतिबद्धता को मान्यता देते हुये भारत के राष्ट्रपति से प्रतिष्ठित राष्ट्रीय खेल पुरस्कार मिला। यह कई पुरस्कारों में से एक है जिसे फाउंडेशन ने वर्षों में जीता है।

२. वह और मुकेश एक अजीब तरीके से मिले थे

नीता का जन्म एक मध्यमवर्गीय गुजराती परिवार में हुआ था। एक वयस्क के रूप में शुरुआती दौर में, उन्होंने भारतीय शास्त्रीय नृत्य भरतनाट्यम में अपना कैरियर बनाया। नीता के एक प्रदर्शन के दौरान मुकेश के पिता ने उन्हे  देखा और फैसला किया कि वह ही उनके घर की बहू बनेगी। प्रदर्शन के बाद जब धीरूभाई ने नीता को फोन किया, तो पहले तो उन्हे  यह एक शरारत लगी, लेकिन सच्चाई जानकार उनके होश उड गए और सौभाग्य से उनका विवाह निश्चित हो गया।

३. वह और मुकेश एक सच्चे पावर कपल हैं

जेसा की मुकेश अपने सपनों मे सोचते थे नीताजी, अंबानी वंश की “पहली महिला” है जो अपने परिवार की शक्ति और प्रभाव से अच्छी तरह वाकिफ है, वह एक सक्षम व्यवसायी भी है और नीताजी उनके सपनों पर खरी उतरी और आज वह रिलायंस इंडस्ट्रीज में विज्ञापन और अन्य व्यावसायिक पहलों को शामिल होने के साथ-साथ संगठन में प्रभावशाली धर्मार्थ भूमिकाएं भी निभा रही है।

४. वह एक बहुत बड़ी क्रिकेट प्रशंसक है

नीताजी को मेदान पर खेले जाते खेलो मे विशेष लगाव है और क्रिकेट उनकी एक विशेषता है। वह इंडियन प्रीमियर लीग के पावरहाउस में से एक, एसी मुंबई इंडियंस क्रिकेट टीम की मालकिन भी हैं। मुंबई इंडियंस ने २०१३, २०१५, २०१७ और २०१९ में खिताब जीता। इसके अलावा नीता ने मुंबई इंडियंस द्वारा  “शिक्षा और खेल सभी के लिए” जैसी पहल की शुरवात महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में खोली है जिसमे अभी तक एक लाख से भी अधिक वंचित बच्चों के लिए खेल और शिक्षा का समावेश होता है।

५. वह एक समर्पित मां है

भारतीय मनोरंजन मंच IDiva के साथ २०११ मे हुई एक बातचीत के दौरान उन्होने यह बताया की वो जब २३ साल की थी तब उन्हे पता चला की वो माँ नही बन सकती इसलिए उन्होने एक फर्टिलिटी डॉक्टर से सुजाव लिए और फिर सात साल बाद नीता ने १९९१ में जुड़वाँ बच्चे बेटी ईशा और बेटे आकाश को जन्म दिया और १९९५ में बेटे अनंत को। निता एक समर्पित माँ है और उनके बच्चे उन्हें सख्त लेकिन प्यार के रूप में वर्णित करते हैं। परिवार और परोपकार के लिए नीता की प्रतिबद्धता न केवल उनके बच्चों के लिए बल्कि दुनिया को बेहतर जगह बनाने के लिए अपने प्रभाव का उपयोग करने वाली किसी भी महिला के लिए उन्हें एक आदर्श बनाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *